Anganwadi Recruitment: राजस्थान में 10वीं, 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी, 30 जून 2022 तक करें अप्लाई।

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2022: राजस्थान में 10वीं 12वीं पास के लिए यह सरकारी नौकरी का बेहतरीन मौका हैं। इस भर्ती में खासकर सरकारी नौकरी करने की इच्छुक महिलाओं के लिए बहुत अच्छा मौका हैं।

राजस्थान बाल विकास विभाग ने आंगनबाड़ी में कई पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं। राजस्थान के विभिन्न जिलों अजमेर, कोटा, भरतपुर आदि में भर्ती निकली है। अलग-अलग जिलों में आवेदन की तारीख भी अलग-अलग है। इसलिए नोटिफिकेशन को अच्छे से देख कर आवेदन करें।

इन पदों के लिए राजस्थान सरकार की बाल विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://wcd.rajasthan.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं।

किस पद पर कितनी रिक्तियां

पदों के नाम
आंगनवाड़ी वर्कर -161 पद
आगनवाड़ी असिस्टेंट के – 872
कुल 1033 रिक्त पदों पर भर्ती की जानी है।

कितनी उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन

इन पदों पर आवेदन के लिए कम से कम उम्र 21 साल और अधिक से अधिक उम्र 40 साल होनी चाहिए। हालांकि, अनुसूचित जाति, जनजाति, विधवा, तलाकशुदा और विशेष उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 45 साल होगी।

योग्यता: आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के लिए योग्यता कम से कम 12वीं पास है। साथ ही आवेदन कर्ता विवाहित हो। आंगनवाड़ी सहायिका के लिए योग्यता 10वीं पास है।

नहीं होगा इंटरव्यू या कोई परीक्षा

इन पदों पर भर्ती के लिए कोई इंटरव्यू या परीक्षा नहीं होगी। उम्मीदवारों का चयन उनके 10वीं और 12वीं में आए अंकों के हिसाब से किया जाएगा। 10वीं और 12वीं के अंकों की मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इन पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी और साथ में दस्तावेज संबंधि जिले के बाल विकास परियोजना अधिकारी कार्यालय में खुद आकर जमा कराने होंगे। या फिर डाक द्वारा भेज सकते हैं। इसके लिए आखिरी तारीख 30 जून को शाम 5 बजे तक है।

सौजन्य: हिन्तुस्तान