Credentials : All You Need to Know to be Safe

Credentials : All You Need to Know to be Safe

एक क्रेडेंशियल किसी भी दस्तावेज़ का एक टुकड़ा है जो किसी तीसरे पक्ष द्वारा किसी व्यक्ति को जारी की गई योग्यता, योग्यता या अधिकार का विवरण देता है, जिसके पास प्रासंगिक या वास्तविक अधिकार या ऐसा करने की क्षमता है।

क्रेडेंशियल के उदाहरणों में अकादमिक डिप्लोमा, अकादमिक डिग्री, प्रमाणपत्र, सुरक्षा मंजूरी, पहचान दस्तावेज, बैज, पासवर्ड, उपयोगकर्ता नाम, कुंजी, अटॉर्नी की शक्तियां आदि शामिल हैं।

कभी-कभी प्रकाशन, जैसे कि वैज्ञानिक पत्र या पुस्तकें, को कुछ लोगों द्वारा प्रमाणिकता के समान देखा जा सकता है, खासकर यदि प्रकाशन की समीक्षा किसी प्रसिद्ध पत्रिका या प्रतिष्ठित प्रकाशक में की गई हो।

क्रेडेंशियल रखने वाले व्यक्ति को आमतौर पर क्रेडेंशियल के प्रमाण के रूप में दस्तावेज़ीकरण या गुप्त ज्ञान (जैसे, एक पासवर्ड या कुंजी) दिया जाता है। कभी-कभी यह प्रमाण (या इसकी एक प्रति) किसी तीसरे, विश्वसनीय पक्ष के पास होता है।

More About Credentials

जबकि कुछ मामलों में एक क्रेडेंशियल एक पेपर सदस्यता कार्ड के रूप में सरल हो सकता है, अन्य मामलों में, जैसे कि डिप्लोमा, इसमें सीधे क्रेडेंशियल जारी करने वाले से पत्रों की प्रस्तुति शामिल होती है,

जो कि बातचीत या बैठक में उनका प्रतिनिधित्व करने वाले व्यक्ति में विश्वास करता है।

क्रेडेंशियल की जालसाजी एक निरंतर और गंभीर समस्या है, चाहे किसी भी प्रकार का क्रेडेंशियल हो। जालसाजी को कम करने या रोकने के तरीके खोजने में बहुत प्रयास किए जाते हैं।

सामान्य तौर पर, क्रेडेंशियल का कथित मूल्य जितना अधिक होगा, जालसाजी के साथ समस्या उतनी ही अधिक होगी और धोखाधड़ी को रोकने के लिए क्रेडेंशियल जारीकर्ता को जितनी अधिक लंबाई तक जाना होगा।

FAQs

Examples of Credentials 

  • क्रेडेंशियल के उदाहरणों में अकादमिक डिप्लोमा, अकादमिक डिग्री, प्रमाणपत्र, सुरक्षा मंजूरी, पहचान दस्तावेज, बैज, पासवर्ड, उपयोगकर्ता नाम, कुंजी, अटॉर्नी की शक्तियां आदि शामिल हैं।

Credentials Meaning in Tamil

  • சான்றுகளை

Read More About Credentials Meaning in Tamil Here

Search Google News in Hindi