सरकारी कर्मचारी: वेतन में 23% तक की बढ़ोतरी और बकाया DA का एरियर भी हुआ जारी। जाने पूरी ख़बर।

सरकार ने जारी किया कर्मचारियों का बकाया DA एरियर

केंद्र सरकार के साथ साथ राज्य सरकारों ने भी वेतन वृद्धि के क्षेत्र में काम किया है। लगे हाथो कई राज्यों से कर्मचारी की वेतन वृद्धि की खबर लगातार आ रहे है।

सरकार कर्मचारियों का वेतन तो बढ़ा देती है लेकिन इसकी कागज़ी कारवाही होते होते काफी समय लग जाता है।

इस वजह से कर्मचारियों बकाया बढ़ता चला जाता है। लगभग 2 साल पहले सरकार ने DA बढ़ाने की घोषणा की थी लेकिन अब तक सरकार ने इसका भुगतान नहीं किया था।

सरकारी कर्मचारी

आंध्र प्रदेश सरकार ने की 23% वेतन बढ़ोतरी। 

आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) सरकार ने शुक्रवार 7 जनवरी को अपने कर्मचारियों की सैलरी (Salary) में 23.29 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान किया।

इसके साथ ही आंध्र सरकार ने कर्मचारियों की रिटायरमेंट उम्र (Retirement Age) भी 60 साल से बढ़ाकर 62 वर्ष वर्ष कर दी।

वेतन में यह बदलाव एक जुलाई 2018 से प्रभावी होगा, जबकि इससे जुड़े मॉनिटरी लाभों का भुगतान एक अप्रैल 2020 से किया जाएगा। बढ़े हुए वेतन के साथ नई सैलरी एक जनवरी 2022 से लागू किया जाएगा।

सरकार की तरफ से जारी बयान के मुताबिक इस कदम से सरकारी खजाने पर सालाना 10,247 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।

बकाया DA का भी होगा भुगतान 

मुख्यमंत्री ने एंप्लॉयी एसोसिएशनों से कहा कि बकाया महंगाई भत्ते (DA) का भुगतान जनवरी के वेतन के साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही प्रोविडेंट फंड, इंश्योरेंस, लीव इनकैशमेंट और अन्य लंबित भुगतानों को अप्रैल तक पूरी तरह से मंजूरी दे दी जाएगी।

बिहार सरकार ने भी जारी किया बकाया वेतन का आवंटन।

राज्य में समग्र शिक्षा अभियान के राज्यांश के मद में 586 करोड़ 41 लाख 39 हजार 42 रुपये की राशि जारी हुई है। इससे प्रारंभिक विद्यालयों एवं उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालयों के समग्र शिक्षा अभियान के पदों पर कार्यरत लाखों शिक्षकों का वेतन भुगतान होगा।

ऐसे शिक्षकों की संख्या तकरीबन पौने तीन लाख है। इनमें 2.67 लाख प्रारंभिक शिक्षक हैं। समग्र शिक्षा अभियान के तहत राशि जारी करने को लेकर शिक्षा विभाग ने महालेखाकार को पत्र भेज दिया है।

समग्र शिक्षा अभियान केंद्र प्रायोजित योजना है, जिसमें केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 60-40 की होती है।

केंद्र सरकार: कर्मचारियों का DA एरियर पर नया अपडेट। जनवरी 2022 में ही ₹2 लाख तक हो सकता है भुगतान।