बिहार शिक्षक बहाली के छठे चरण के नियोजन की तिथि जारी। 1 जुलाई से प्राथमिक शिक्षक के लिए होगी काउंसिलिंग।

बिहार में छठे चरण के प्राथमिक शिक्षक नियोजन की बहाली कई कारणों से रुकी हुई थी। लेकिन अब सरकार ने नियोजन की तिथि का ऐलान कर शिक्षकों को खुशखबरी दे दी है।

शिक्षा विभाग ने रविवार को काउंसिलिंग शिड्यूल जारी कर काउंसिलिंग की तिथि 1, 2 और 4 जुलाई को घोषित किया है। काउंसिलिंग के बाद 18 जुलाई से 22 जुलाई तक चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।

1, 2 और 4 जुलाई को होगी निम्न कक्षाओं के लिए काउंसिलिंग 

विभागीय अधिसूचना के मुताबिक प्रखंड नियोजन इकाइयों के लिए जिला मुख्यालय पर काउंसिलिंग 1 जुलाई को की जाएगी। यह काउंसिलिंग वर्ग छह से आठवीं वर्ग के शिक्षक पद के लिए की जाएगी।

2 जुलाई को प्रखंड स्तरीय नियोजन इकाइयों के लिए जिला स्तर पर काउंसिलिंग की जाएगी। यह काउंसलिंग वर्ग एक से पांच तक के रिक्त शिक्षक पदों के लिए की जाएगी।

4 जुलाई को प्रखंड मुख्यालयों में पंचायत स्तरीय नियोजन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग की जाएगी। यह काउंसिलिंग कक्षा एक से पांच तक के रिक्त पदों के लिए की जाएगी।

बताते चलें कि अब तक काउंसिलिंग प्रक्रिया पूरी नहीं करने वाली नियोजन इकाइयों को काउंसिलिंग के लिए मेधा सूची 18 जून तक एनआईसी की वेबसाइट पर अपलोड कर देना है।

सरकार ने सख्ती दिखाते हुए कहा है कि नियोजन इकाइयों के लिए काउंसिलिंग कराने का यह अंतिम मौका दिया गया है। अगर नियोजन इकाइयां 23 जून तक काउंसिलिंग नहीं कराती हैं तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।

2 से 9 जुलाई के बीच शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ अनुदेशकों को नियुक्ति पत्र

सरकार ने शारीरिक शिक्षा और स्वास्थ्य अनुदेशकों के लिए विशेष काउंसिलिंग का शिड्यूल भी जारी किया गया है।

24 जून को काउंसिलिग होगी और नियुक्ति पत्र 2 से 9 जुलाई के बीच दिए जाएंगे। यह काउंसिलिंग उन इकाइयों में की जाएगी जहां 12 मई को काउंसिलिंग हो गई थी लेकिन रिक्तियां बची रह गई थीं।

जो अभ्यार्थी अंतिम रूप से चयनित थे उनको 28 मई को नियुक्ति पत्र बांटे जा चुके हैं।

जिला स्तर पर काउंसिलिंग कर अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्रों की जांच और अंतिम मेधा सूची 24 जून को तैयार कर लेनी है। 25 जून को कोटिवार रिक्ति के अनुसार चयन सूची का एनआईसी पोर्टल पर प्रकाशन किया जाना है।