दरभंगा जिला पत्र/सूचना

Bihar Latest News: दरभंगा को मिला दूसरा एम्स, बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं को मिलेगी नई ऊंचाई!

×

Bihar Latest News: दरभंगा को मिला दूसरा एम्स, बिहार में स्वास्थ्य सुविधाओं को मिलेगी नई ऊंचाई!

Share this article
Bihar Latest News

बिहार में जल्द ही एक और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) बनने जा रहा है, जिसका निर्माण दरभंगा में किया जाएगा। इसके लिए सरकार ने 150.13 एकड़ जमीन एम्स के निदेशक डॉक्टर माधवानंद कार को सौंप दी है। यह कदम तब उठाया गया जब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शोभन बाइपास की जमीन को एम्स निर्माण के लिए उपयुक्त पाया।

देश में एम्स बनने वाला राज्य दूसरा राज्य बना बिहार

यह नया एम्स बिहार को देश का दूसरा ऐसा राज्य बना देगा जहां दो एम्स होंगे। इस परियोजना के पूरा होने से स्थानीय लोगों को रोजगार के बड़े अवसर मिलेंगे और यहां न सिर्फ बच्चों को चिकित्सा शिक्षा मिलेगी, बल्कि लोगों को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं भी मिलेंगी। पहले ही केंद्र सरकार ने इस एम्स के निर्माण की मंजूरी दे दी थी।

जेपी नड्डा की तरफ से बिहार को बड़ी सौगात

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि इसके लिए अतिरिक्त 37.13 एकड़ जमीन भी जल्द उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे कुल मिलाकर 187.44 एकड़ जमीन एम्स को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि इस परियोजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की तरफ से मिली सौगात बताया, जिसे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में साकार किया जा रहा है।

पानी बिजली मुहैया कराने का वादा

मंगल पांडेय ने बताया कि कुछ दिनों पहले उनकी मुलाकात केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से हुई थी, जिसके बाद राज्य सरकार ने एम्स के लिए आवश्यक सुविधाएं जैसे पानी और बिजली मुहैया कराने का वादा किया।

इस सिलसिले में स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने स्थल का दौरा भी किया था। दरभंगा में एम्स के निर्माण से बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं को नई ऊंचाई मिलेगी, जिससे राज्य के लोगों को उन्नत चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी।

इसे भी पढ़ें>>>

20 सूत्री कमेटी में NDA के 912 नेताओं की तैनाती, 2025 के चुनाव में BJP-JDU की राह कितनी आसान?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *